Wednesday, May 22, 2019

पुस्तक समीक्षाः विकास के पथ पर भारत, केंद्र सरकार की योजनाओं का तथ्यात्मक विवरण

भोपाल. माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. सौरभ मालवीय ने 'विकास के पथ पर भारत' नाम की किताब लिखी है। इसमें उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों की 36 प्रमुख योजनाओं का व्याख्यात्मक और तथ्यों पर आधारित विवरण प्रस्तुत किया है। यश पब्लिकेशंस ने किताब को प्रकाशित किया है। 

प्रस्तावना में लेखक ने बताया कि वर्तमान में देश में करीब 150 योजनाएं चल रही हैं। ज्यादातर पुरानी हैं। कई के नाम भी बदले गए। कई करीब-करीब बंद हो चुकी योजनाओं को दोबारा शुरू किया गया। देश में दो प्रकार की सरकारी योजनाएं हैं। इन्हें केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से चलाया जाता है। इस पुस्तक के माध्यम से लेखक ने कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं पर प्रकाश डाला है और उन्हें पाठकों तक पहुंचाने का प्रयास किया।
वरिष्ठ पत्रकार शिशिर सिन्हा ने किताब की भूमिका में लिखा है कि विकास के आंकड़ों में आम आदमी हमेशा ही एक सवाल का जवाब तलाश करता है। इन आंकड़ों का 'मेरे' लिए क्या मतलब है? इस किताब की मदद से आम आदमी के इन जवाबों का तलाश करने की कोशिश करती है।
विभिन्न सरकारी योजनाओं को शुरू करने का लक्ष्य लक्षित वर्ग तक लाभ पहुंचाना है। हालांकि, सरकार के दावों के अतिरिक्त ये सवाल भी उठता है कि आम आदमी के नजरिए से क्या ये योजनाएं कामयाब हैं? एक अहम बात यह भी है कि वोटर जब वोट देने जाता है तो उसके दिमाग में कहीं न कहीं यह बात जरूर होती है कि फलां उम्मीदवार ने विकास के लिए क्या किया? ऐसे में इस किताब के माध्यम से लेखक ने सरकारी योजनाओं का ब्यौरा सरल तरीके से पेश किया है।
COMMENT

0 टिप्पणियाँ:

भारत की राष्‍ट्रीयता हिंदुत्‍व है